Rivaaj

अध्याय 4

          अत्यधिक कठिनाइयों के बीच उसे और उसकी सौतेली बहन के जीवन को बचाना कोई आसान परीक्षा नहीं थी।  यह तथ्य कि खेवन कठिनाइयों को दूर करने में सक्षम था, एक पूरी तरह से अलग रूप दिखा रहा था।

         
          बहुत छोटे से कमरे में, दोनों अपने हैं
शादी शुरू होने के बावजूद, यह अनुभव बहुत कठिन और कठिन था। मिलाप अपनी पैतृक संपत्ति की सुविधाओं के खिलाफ बहुत कम सुविधा में रहते थे।
तना था।

           सूर्यनारायण ने धीरे-धीरे अपनी तीव्रता कम कर दी और किरणों पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया। अंधेरे का साम्राज्य फैलने से कुछ ही समय दूर था।  संध्या आरती मंदिरों में खेल रही थी। चरवाहे अपने हथौड़े को फेंक रहे थे और गाँव के पेडार में धूल फेंक रहे थे।

          यह दंपति मेहसाणा शहर के एक छोर पर साव जूनापुरा में एक घर की जीर्ण दीवारों के नीचे रह रहा था।

        मिलाप अभी क्लर्क की कमर तोड़ने की नौकरी से लौटा था। राधा शाम के बालों की तैयारी कर रही थी।

       “सुनो, तुमने दूध बनाया है
क्या ये काम करेगा "
            राधा धीरे से चिल्लाई।

     अगर मिलाप कुछ जवाब देता है
   राधा चिल्ला पड़ी और लड़खड़ा गई। जब मिलाप चला, तो पूरा पूल खून से भरा था। अब पूछने का समय नहीं था।

    राधा को तुरंत पड़ोसी अल्ताफ की कार में सरकारी अस्पताल ले जाया गया।
यहां तक ​​कि बैंक के बाहर भी, मिलाप के दिमाग के माध्यम से शांति नहीं थी।
  
"अब स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है, लेकिन प्रसव का दर्द कभी भी दूर हो सकता है। सातवें महीने तक रहता है इसलिए समय से पहले जन्म लेने वाला बच्चा स्वस्थ नहीं होगा। समय से पहले प्रसव के लिए यहां पर्याप्त सुविधाएं नहीं हैं, इसलिए रोगी का तुरंत इलाज किया जाना चाहिए।
एक बड़े अस्पताल में ले जाना पड़ेगा '

मिलाप के लिए आज का दिन अलग था।  जैसा कि सूर्यदेव उस पर सभी कृपा बरसाना चाहते थे, उनके जीवन में नई ऊर्जा का संचार हुआ।

  "आपने घर पर एक पालना बनाया है,
   बेटी पैदा हुई है लेकिन उसे सांस लेने में तकलीफ है इसलिए उसे एक इनक्यूबेटर में रखना पड़ता है। "

यहां तक ​​कि समय से पहले प्रसव के लिए एक छोटा सा शुल्क छोटा है
  गुड़िया को छलावरण करना पड़ा।

वह अपना चेहरा देखने के लिए वार्ड में भाग गया।

एक पतला शरीर जो हाथ की हथेली में बिंदीदार पलक को फिट कर सकता है।

  *।  *।  *।  *।  *।

  कई पन्ने पलट गए होंगे, लेकिन किसी ने उसके कंधे पर हाथ रखा,

   “एला, तुम क्या कर रही हो?
  मुझे ठंड लग जाएगी और मैं बीमार हो जाऊंगा ”
   रमणिकाभाई खाने के लिए बुलाने आईं।

मैंने मिलाप भाई की जहोजाली के बारे में भी बहुत कुछ सुना था लेकिन मैं उनके अतीत के बारे में जानना चाहता था।  उन्हें हर दिन देखा जाता था, लेकिन वे हमेशा तलाश में रहते थे।

मेरे पास अभी भी एक नई डिग्री और एक नौकरी है।  किसी को परवाह नहीं है, इसलिए कोई मुझे नौकरी नहीं देता है, लेकिन मुझे अंत में अतीत के इन सभी शानदार गहनों को संरक्षित करने के लिए एक वृद्धाश्रम में नौकरी मिल गई। मैं तब केवल 3 साल का था, लेकिन हर बड़े ने मुझसे सम्मान और सम्मान के साथ बात की।

एक दिन जब मिलाप भाई और मैं बैठे थे, तब तारे ने मुझे अपनी पुरानी कहानी के बारे में बताया।

“अगर बेटा,
धनुष केवल उन खुशनुमा दिनों को याद करता है जब मृत्यु निकट होती है ”

Comments

Popular posts from this blog

કાશ્મીર નો સંપૂર્ણ ઇતિહાસ નગેન્દ્ર વિજય ના શબ્દોમાં

Short quotes