Last Wish

यह दो लोगों की कहानी है जो एक-दूसरे को बहुत समझते हैं, लेकिन अनुष्ठान की वक्रता के आगे झुकना पड़ सकता है। इसलिए अद्वितीय विचारों की यात्रा पर जाने के लिए तैयार हो जाएं।



              मुझे यह पसंद नहीं आया जब मुझे यह मिला। मैंने इसे अक्सर अनदेखा कर दिया और यह शायद मुझसे भी नफरत करता था।  यहां तक ​​कि सदियों लंबा लगने लगा।
    
                मुझे उनकी पसंद की हर चीज पसंद थी। मुझे उनके सभी शौक का पीछा करने का जुनून था। मुझे उनकी हर बात सुनकर बहुत अच्छा लगा। मैंने कभी एक कवि को नहीं पढ़ा, लेकिन हर दिन मेरे लिए नई लाइनें उनके लिए लिखने के लिए मेरे दिमाग में आईं।

           मैं दिन भर उसके साथ घूमना चाहता था।  मैं हमेशा उसका चेहरा देखना चाहता था। मैंने पूरा दिन उसके विचारों में बिताया।


            अचानक मेरा फोन बज उठा। मैंने उसी पसंदीदा गाने को .rington में रखा।  अगर वह विचारों की नींद को तोड़ना पसंद नहीं करता था, तो उसे उम्मीद थी कि यह उसका फोन होगा।  यदि आप डिस्प्ले स्क्रीन के सामने देखते हैं, तो इसे एक ही नाम मिला है।  खुशी का फव्वारा बहने लगा और तुरंत हरे बटन को दबाया।



    "नमस्ते, मेरी ग़ज़ल नायिका क्यों है"
     उत्साह के साथ दौड़े।


    "आप केवल भगवान बोलते हैं"
      किसी ने कान में भारी तमाचा मारा।

 यहाँ तक कि उनकी आवाज़ भी बहुत मर्दाना आवाज़ नहीं थी, जो गर्व और उत्पीड़न से भरी थी।

    "हां, मैं केवल देव हिरानी बोलता हूं लेकिन आप कौन हैं?"

      मेरे सामने वाला एक वाक्य पूरा करते ही चिल्लाया।
        
      "मैं तुम्हारे बेन के पिता के बारे में बात कर रहा हूं, बाहर जाकर ईशा से मिलना बंद करो, नहीं तो मैं तुम्हारी हड्डियां तोड़ दूंगा।"
 तुरंत ही फोन बज उठा।



          मेरा दिल तेजी से धड़कने लगा।  मैं ईशा को लेकर बहुत चिंतित था।  मैं सोच भी नहीं सकता था कि ईशा के दिमाग में क्या चल रहा है।  हो सकता है कि हमारी तस्वीरें उसके पिता ने देखी हों। बस उसके पिता की विशिष्ट प्रतिक्रिया आई।


 --------------------------------------------------  ----

 छह महीने बाद,


 जब मैं ईश्वर से मिला, तो बो ने मेरे साथ बुरा बर्ताव किया। जैसे-जैसे मैं उससे मिलता गया, मैं उसे और अधिक समझने लगा और शायद उसे भी पसंद करने लगा।

   उन्होंने हमेशा मुझे बताया,
    “ईशा, मैं तुम्हें कभी नहीं छोडूंगा
 नहीं, हम साथ रहेंगे। ”

     जो पूरी तरह से गलत निकला।  उसने मुझे कभी सच नहीं बताया।

    एक दिन उसने उसे पता नहीं चलने दिया लेकिन उसकी डायरी अधिक वफादार निकली और उसके बारे में पूरी सच्चाई बताई।  इस पुस्तक के एक भी पृष्ठ ने मेरे बारे में कुछ नहीं लिखा है।  मुझे जो कुछ भी बताया गया था, उसमें लिखा था, लेकिन इसने मुझे कभी पता नहीं चलने दिया। शायद डायरी मेरे बारे में इससे ज्यादा जानती थी।

 
 अब मैं उनके शब्दों को पढ़ना शुरू कर रहा हूं। केवल ये पत्र बचे थे लेकिन उन्होंने मुझे कहीं दूर छोड़ दिया।  शरीर को कभी जलाया नहीं गया, जैसे आत्मा मेरे साथ रहती है।



  "मैं भगवान हूँ,

         भले ही नाम इश्क है, मैं अपने जीवन में कहीं भी खुश नहीं हूं, मैं सिर्फ एक मशीन की तरह रहता हूं।


       मैंने कभी नहीं सोचा था कि मेरा जीवन इतना छोटा होगा।  अब तक जीवन का कोई कारण नहीं था लेकिन अब जब कोई कारण है तो जीवन नहीं है।

  
    
  
  यह एक घातक ट्यूमर है और यह विष बढ़ने के लिए बाध्य है। एक नया ट्यूमर बनेगा।  मुझे ईशा को यह बताना चाहिए था।

    
    नहीं।

     मैं उसे अपनी बीमारी के बारे में कुछ नहीं बताऊंगा।  उन्होंने मेरे थके हुए जीवन को नई ऊर्जा से भर दिया है जिसमें मैं उनके जीवन को कभी दर्द से भरा नहीं बना सकता।  जब मैं मरूं
 सूचित किया जाएगा ”


    अब मुझसे कुछ नहीं पढ़ा जा सकता है। अब मैं अपने आँसुओं को नियंत्रित नहीं कर सकता।


   अब मुझे समझ में आने लगा कि वह मुझे क्यों नजरअंदाज कर रहा था और मेरे मन में नफरत पैदा करने की कोशिश कर रहा था। अब मेरे पास हर जवाब था लेकिन ऐसा नहीं था।  यह मेरा सच था,
 मैं गलत साबित हुआ।

Comments

Popular posts from this blog

Rivaaj

કાશ્મીર નો સંપૂર્ણ ઇતિહાસ નગેન્દ્ર વિજય ના શબ્દોમાં

Short quotes